Considerations To Know About अंकुरित अनाज के फायदे

Wiki Article





मात्रा में प्रोटीन तथा अन्य आवश्यक पोषक

ऐप्स आरएसएस विज्ञापन र॓टहमार॓ साथ काम करेंहमारे बारे मेंसंपर्क करेंगोपनीयताअस्वीकरणसाइट जानकारी आर्काइव

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो मूंग दाल स्प्राउटस सबसे बैस्ट ऑपशन है। नाशते में एक बाउल स्पाउट्स खाने से पेट दिनभर भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

अंकुरित यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि त्वचा चमकती रहे और त्वचा कैंसर की घटना को रोकती है । अंकुरित में विटामिन बी बड़ी संख्या में मौजूद होता है, और इससे त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है, और अंकुरित लेने पर सेल पुनर्जनन की प्रक्रिया तेजी से होती है। कोलेजन का उत्पादन किया जाता है और अंकुरित भी मुँहासे की घटना को रोकने के लिए जाना जाता है। अंकुरित होने पर झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य रूपों की घटना कम हो जाती है। शरीर को डिटॉक्स किया जाता है और इससे आंतरिक सफाई में मदद मिलती है और इससे त्वचा को फायदा होगा।

स्प्राउट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंट भी होते है, जो आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

स्प्राउट्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और ये आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं. यदि आप युवा और चमकती त्वचा चाहते हैं, तो अंकुरित अनाज आपके भोजन के लिए है. इसका कारण उनकी बड़ी मात्रा में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन हैं जो सेलुलर पुनर्जनन और त्वचा की मरम्मत में सहायता करते हैं.

फिर इसे मोटे सूती के कपड़े में लपेटकर किसी गर्म जगह पर रख दें।

अंकुरित में साल्मोनेला, ई कोली बैक्टीरिया और शरीर में वायरस के हमले का कारण पाया गया है। यह तब होता है जब निम्न गुणवत्ता वाले अंकुरित का उपयोग किया जाता है। कम गुणवत्ता वाले अंकुरित का सेवन करने पर लोगों को बुखार और दस्त के लक्षण विकसित हुए हैं, और कुछ लोगों ने पेट में ऐंठन विकसित की है। अंकुरित अगर गलत तरीके से उगाए जाएं तो हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं और इससे शरीर पर अच्छे प्रभाव नहीं पड़ेंगे।

कार्यक्रम फोटो फैक्ट चेक एजुकेशन खेल साइंस न्यूज़ इन्टरैक्टिव ट्रेंडिंग ऑटो कृषि समाचार लीगल न्यूज़ हेल्थ कोरोना

गेहूं के बीज को अंकुरित करने के बाद गेहूं के अंकुरित अनाज प्राप्त होते हैं. अंकुरित गेहूँ में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता हैं. वे विटामिन सी, बी, और ई का एक अच्छा स्रोत भी हैं.

इस प्रकार यह कब्ज को रोकने में मदद करता है. इनमें Source एंजाइम भी होते हैं जो कब्ज को रोकने में मदद करते हैं. अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर युक्त स्प्राउट्स खाएं.

श्वेता तिवारी का बोल्ड लुक देखकर लोग बोले- क्यों अपनी बेटी की बन रही...

खाना चाहिए। इसमें कई एंजाइम भी पाए जाते

शेयर बाजार में सपाट शुरुआत, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में

Report this wiki page